UPI 123PAY — Feature Phone UPI Guide (PNB)

UPI 123PAY — Feature Phone UPI Guide (PNB)

IVR number (PNB): 9188123123 • Last updated:

Overview

UPI 123PAY NPCI द्वारा फीचर-फोन उपयोगकर्ताओं के लिए विकसित एक instant payment system है। यह बिना इंटरनेट के IVR आधारित प्रक्रिया के ज़रिये यूजर को UPI सेवाएँ (भुगतान, बैलेंस एन्क्वायरी, UPI PIN सेट/चेंज) सुरक्षित रूप से उपयोग करने देती है।

क्यों उपयोग: स्मार्टफोन न रखने वाले यूज़र्स अब भी UPI के लाभ उठा सकते हैं — सरल, सुरक्षित और इंटरऑपरेबल।

IVR Details

PNB का IVR नंबर: 9188123123

UPI 123PAY प्रक्रियाएँ आवाज़ आधारित निर्देशों (IVR prompts) और की-पैड इनपुट से संचालित होती हैं।

Registration Flow (रजिस्ट्रेशन)

  1. ग्राहक IVR नंबर 9188123123 पर कॉल करता है।
  2. भाषा चुनने के लिए कहा जाता है।
  3. ग्राहक को बैंक का नाम बोलने के लिए कहा जाता है जिससे वह लेन-देनों के लिए बैंक चुन सके।
  4. सिस्टम ग्राहक के खाते खोज कर अंतिम 4 अंक बोलता है (उदा. "Press 1 for account ending 1234").
  5. ग्राहक वांछित खाता चुनता है।
  6. सिस्टम सूचित करता है कि क्या उस खाते पर UPI PIN पहले से सेट है या नहीं।
    • यदि PIN पहले से सेट है → ग्राहक सीधे ट्रांज़ैक्शन/बैलेंस-एन्क्वायरी कर सकता है।
    • यदि नहीं → ग्राहक UPI PIN सेट कर सकता है।

Set UPI PIN (UPI PIN सेट करने की प्रक्रिया)

  1. ग्राहक को last 6 digits of debit card को की-पैड से दर्ज करने के लिए कहा जाएगा (न्यूमेरिक इनपुट)।
  2. फिर कार्ड का expiry date (MM/YY) दर्ज करें।
  3. Issuer bank द्वारा भेजा गया OTP दर्ज करें।
  4. उसके बाद ग्राहक 6-digit UPI PIN सेट करे (न्यूमेरिक)।
  5. सिस्टम पुष्टि करेगा कि UPI PIN सेट हो गया है।
// उदाहरण (प्रतीकात्मक)
Last 6 digits: 123456
Expiry (MMYY): 0926
OTP: 123456
Set UPI PIN: 987654

Payment (पेमेंट प्रवाह)

पैसे भेजने के लिए:

  1. ग्राहक IVR कॉल कर के "Money Transfer" (Press 1) चुनता है।
  2. ग्राहक लाभार्थी का मोबाइल नंबर दर्ज करता है (10 अंकों का मोबाइल नंबर)।
  3. ग्राहक की-पैड के माध्यम से UPI PIN दर्ज की जाती है।
  4. सिस्टम लेन-देने की स्थिति (success/fail) की सूचना देता है।

Balance Enquiry (बैलेंस जाँच)

  1. ग्राहक IVR कॉल कर के "Balance Enquiry" (Press 3) चुनता है।
  2. IVR बैंक का नाम और खाते के अंतिम चार अंक बोलता है।
  3. ग्राहक UPI PIN की-पैड द्वारा दर्ज करता है (न्यूमेरिक)।
  4. IVR ग्राहक के खाते में उपलब्ध बैलेंस बोलकर बता देता है।

Manage Account (खाता प्रबंधन)

IVR विकल्प:

  • Press 4 — UPI PIN बदलना (Change PIN)
  • Press 9 — डिफ़ॉल्ट भाषा बदलना (Change default language)

Transaction Limits (सीमाएँ)

TypeLimit
Per Transaction Limit₹5,000
Per Day Transaction Limit₹1,00,000

नोट: बैंक/NPCI दिशानिर्देशों के अनुसार सीमाएँ समय-समय पर बदल सकती हैं।

Security & Notes (सुरक्षा और प्रमुख बातें)

  • UPI 123PAY में उपयोगकर्ता UPI PIN का उपयोग करके ट्रांज़ैक्शन की प्रमाणीकरण करते हैं — PIN कभी भी IVR स्वर में नहीं सुना जाता।
  • डिपॉज़िट/लेन-देन के दौरान OTP और कार्ड-डिटेल की जाँच सुरक्षित चैनलों के माध्यम से होती है।
  • यदि उपयोगकर्ता संदिग्ध सक्रियता देखे तो तुरंत बैंक से संपर्क करें।
© Narendra Kumar • For PNB staff study notes • Print / Save as PDF